लोकप्रिय पोस्ट

क्या है One Nation One Rashan Card?


One नेशन One राशन कार्ड क्या है जानिए 

जन वितरण प्रणाली की नई व्यवस्था वन नेशन वन कार्ड योजना में लाभार्थियों का नया कार्ड नहीं बनेगा। देश के किसी भी हिस्से में राशन उन्हें पुराने राशन कार्ड के जरिए ही मिल जाएगा। केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू होने के बाद भी पुराना राशन कार्ड चलता रहेगा। इससे पहले माना जा रहा था कि नई योजना में नया कार्ड बनेगा। केंद्रीय खाद्य, उपभोक्ता मामले तथा सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने मंगलवार को यह बात कही।

अफवाह 

उन्होंने बताया कि वन नेशन वन कार्ड योजना लागू होने के बाद किसी भी लाभार्थी को कोई नया राशन कार्ड नहीं दिया जाएगा। इस योजना में भी ग्राहकों के पास पुराना राशन कार्ड ही बना रहेगा। दरअसल, कुछ लोग अपना उल्लू सीधा करने के लिए यह भ्रम फैला रहे हैं कि नई योजना में नया राशन कार्ड बनेगा। इसके लिए वह कुछ लोगों से पैसे भी ले रहे हैं कि किसी जिले के सभी राशन कार्ड छापने का ठेका उन्हें दिलवा देंगे। ऐसे ही एक गिरोह को दिल्ली पुलिस ने पकड़ा भी है।
यूपी, बिहार में 1 जून से योजना लागू
दानवे ने कहा उपभोक्ताओं के हिसाब से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश और बिहार में भी एक जून से ही इस योजना को लागू करने की तैयारी है। उम्मीद है कि वहां यह जून से शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही उत्तराखंड, ओडिशा और हिमाचल प्रदेश में भी इस योजना को शुरू करने की तैयारी है। हालांकि, देश की राजधानी दिल्ली में यह योजना जून में भी शायद ही लागू हो पाए। उन्होंने बताया कि दिल्ली में इसके लिए जरूरी तैयारी नहीं की गई है

कहीं भी ले सकेंगे राशन

इस योजना के लागू होने के बाद लाभार्थी देश के किसी भी हिस्से में किसी भी राशन डीलर से अपने कार्ड पर राशन ले सकेंगे। उन्हें न तो पुराना राशन कार्ड सरेंडर करना होगा और न ही नए जगह पर राशन कार्ड बनवाना पड़ेगा।
मंत्री ने कहा, 'पिछले साल चार राज्यों- महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के साथ इस योजना का परीक्षण शुरू किया गया था। उसके बाद 1 जनवरी, 2020 से इसका दायरा आठ और राज्यों- केरल, कर्नाटक, हरियाणा, राजस्थान, गोवा, मध्य प्रदेश, झारखंड और त्रिपुरा तक बढ़ा दिया गया। मतलब, इस समय देश के 12 राज्यों में यह योजना चल रही है। शुरू में तय किया गया था कि एक जून 2020 से इसे देश भर में लागू कर दिया जाए, लेकिन ऐसा नहीं हो पाएगा।'
तो अब ये है बात की राशन कार्ड| 
Previous
Next Post »

लोकप्रिय पोस्ट