लोकप्रिय पोस्ट

मुफ्त: 8 करोड़ लोगों को अगले 2 महीने तक 5 किलो चावल/गेहूं मिलेगा



"पीएम मोदी ने कहा कि थकना, हारना, टूटना-बिखरना, मानव को मंजूर नहीं है. सतर्क रहते हुए, ऐसी जंग के सभी नियमों का पालन करते हुए, अब हमें बचना भी है और आगे भी बढ़ना है"


बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कुल 15 ऐलान किए, जिसमें से MSME सेक्टर के लिए 6 कदम उठाए हैं. अब गुरुवार को किसानों और मजदूरों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र में ऐसी सरकार है, जिसे गरीबों का ख्याल है और लगातार कदम उठाए जा रहे हैं.
 को मुफ्त भोजन का प्रबंध सरकार ने करने का फैसला लिया है, अगले दो महीने तक मुफ्त 5 किलो प्रति व्यक्ति चावल/गेहूं और 1 किलो चना दिया जाएगा. यह लाभ बिना राशन कार्ड वालों को भी मिलेगा. इसके लिए सरकार ने 3500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. इसे मजदूरों तक पहुंचाने का काम राज्य सरकार के द्वारा किया जाएगा. 8 करोड़ मजदूरों को इसका फायदा होगा.
श्रम कानूनों मे सुधार का काम तेजी से चल रहा है. क्योंकि निर्धारित न्यूनतम वेतन का लाभ करीब 40 फीसदी मजदूरों को ही मिल पाता है. उन्होंने कहा कि जिन कंपनी में 10 से कम मजदूर काम करते हैं उन्हें भी ESI की सुविधा मिल पाएगी.
वित्त मंत्री ने अपने ऐलान में कहा कि शहरों से लौट रहे मजदूरों को अपने ही गांव में मनरेगा में काम दिया जा रहा है. पिछले दो महीने में बड़े पैमाने पर मनरेगा में मजदूरों का रजिस्ट्रेशन बढ़ा है.

अब ये सब लोगों तक कब तक पहुँच पायेगा ये तो वक्त ही बताएगा| आपको क्या लगता है नीचे हमे कमेंटबॉक्स में बताएं


Previous
Next Post »

1 Comments:

Click here for Comments
14 मई 2020 को 11:48 am बजे ×

Right

Congrats bro Pooja Vishwakerma you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar

लोकप्रिय पोस्ट