लोकप्रिय पोस्ट

ताइवान ने कोरोना वायरस पर इस ट्रिक से कर लिया काबू



बहुत सारे देश कोरोना को हराने के लिए अलग-अलग तरह से कार्रवाई कर रहे हैं. लेकिन दुनिया के कुछ ही देश ऐसे हैं जिनकी कोरोना से लड़ने के लिए तारीफ हो रही है. इनमें से एक है- ताइवान.
  ताइवान चीन के बिल्कुल पास स्थित है. ताइवान और चीन के बीच काफी फ्लाइट्स की आवाजाही होती है. इसकी वजह से ताइवान में कोरोना फैलने का बड़ा खतरा था, लेकिन अपने अलग तरह के प्रयास की वजह से ताइवान ने काफी हद तक वायरस को रोक दिया है.
ताइवान में कोरोना वायर
स के अब तक सिर्फ 440 मामले सामने आए हैं. वहीं, कोरोना से सिर्फ 6 लोगों की मौतें हुई हैं. इससे पीछे एक प्रमुख वजह है कि ताइवान ने अन्य देशों के मुकाबले काफी पहले से एहतियात बरतना शुरू कर दिया और विदेश से आने वाले लोगों को अनिवार्य रूप से 14 दिन घरों में रहने को कहा गया.
लेकिन कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में ताइवान के पास एक ऐसा हथियार है जो अन्य किसी देश के पास शायद ही हो. ताइवान में उप राष्ट्रपति पद पर जो शख्स हैं वे महामारी के एक्सपर्ट हैं.
उप राष्ट्रपति चेन चिएन-जेन ने अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी से महामारी मामलों पर ट्रेनिंग ली है और वायरस के एक्सपर्ट हैं. दिलचस्प बात ये है कि उप राष्ट्रपति पद पर होने के बावजूद उन्होंने ताइवान में सत्ता चला रही राजनीतिक पार्टी ज्वाइन नहीं की है.
उप राष्ट्रपति चेन चिएन-जेन खुद देश में फैल रहे संक्रमण पर नजर रखते हैं और वैक्सीन व टेस्टिंग किट तैयार करने पर जोर दे रहे हैं. 
Previous
Next Post »

लोकप्रिय पोस्ट